Ticker

6/recent/ticker-posts

google ad

stock market kya hai in hindi | stock market kya hai

Stock market kya hai in hindi | Share Market Kya Hai in hindi


Stock market kya hai in hindi | Share Market Kya Hai in hindi


Share Market या Stock Market को अलग-अलग नाम से जाना जाता है, Share Market का हिंदी में मतलब ‘हिस्सा’ होता है यानी शेयर बाजार में किसी कंपनी के खरीदे या बेचे गए हिस्से को ही शेयर कहते हैं।

जैसे कि कोई व्यक्ति उस कंपनी में एक लाख में से 40 हजार शेयर खरीद लेता है, तो उस व्यक्ति का कंपनी में 40% हिस्सा हो जाता है, वह व्यक्ति उस 40 प्रतिशत हिस्से का मालिक बन जाता है। Stock Market Kya Hota Hai किसी भी कंपनी में लोगों की हिस्सेदारी को प्रदर्शित करता है, कोई व्यक्ति किसी कंपनी के शेयर खरीद लेता है तो वह उन्हें किसी भी समय बेचकर अलग कंपनियों के शेयर को खरीद सकता है।

अगर आप लम्बे समय के लिए स्‍टॉक मार्केट के शेयरों में निवेश करेंगे तो आपको इस मार्केट से चौंकाने बाला Return मिलेगा क्योंकि स्‍टॉक मार्केट में निवेश कंपनियों के शेयरों पर होता है और जैसे-जैसे कोई कंपनी पुरानी होती जाती है वह और अंगे बढ़ती जाती है|

अगर आपने किसी कंपनी के शेयरों को 100 रुपये में खरीदा है और आगे जाके उस कंपनी के शेयरों की कीमत 1000 रुपये हो जाती है तो इसमें कोई बडी बात नहीं क्योंकि स्‍टॉक मार्केट में यह सब होना आम बात है और इसलिए यह निवेशकों की पहली पसंद है। 

लोग उन कंपनियों के शेयरों को खरीद लेते है और फिर उन शेयरों पर Trading करते है और जो निवेशक लम्बे समय के लिए Investment करते है वो उन शेयरों को खरीद के रख लेते और फिर भविष्य में एक बहुत ही अच्छी कीमत पर उन्हें बेच देते है लेकिन जरूरी नहीं की फायदा ही हो क्योंकि यह एक बाजार है जो जोखिमों से भरा हुआ है इसलिए आपको सबसे पहले यह जानना जरूरी है की आप जिस कंपनी के शेयरों को खरीद रहे है क्या वह कंपनी भविष्य में तरक्की करेगी या नहीं बरना आपको नुकसान भी हो सकता है और आपके पैसे डूब भी सकेत है

Stocks या Shares की कीमत BSE में दर्ज की जाती है, सभी कंपनियों के Stocks की कीमत कंपनी की आर्थिक स्थिति व लाभदायक क्षमता के अनुसार काम या फिर ज्यादा होती रहती है। पूरे बाजार में नियंत्रण बनाए रखने का काम भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड / Securities And Exchange Board Of India (SEBI) के द्वारा किया जाता है।

जब किसी कंपनी को SEBI के द्वारा अनुमति मिल जाती है, उसके बाद ही कंपनी अपना Initial Public Offering जारी कर सकती है, SEBI की अनुमति के बिना कोई भी कंपनी अपना आईपीओ (IPO) जारी नहीं कर सकती है।

Stock Market Me Share Kaise Kharide

stock market kya hai in hindi खरीदने से पहले आपको यह निर्णय लेना होगा कि आप खुद stock market kya hai in hindi खरीदेंगे या फिर किसी ब्रोकर की मदद लेंगे, आगे बढ़ने के लिए यह निर्णय बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप ब्रोकर की सहायता लेंगे तो इसके लिए आपको एक Demat Account खुलवाना होगा, यह डीमैट खाता आप अपने ब्रोकर के जरिए बड़ी ही आसानी से खुलवा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप Broker के जरिए स्टॉक को खरीदेंगे तो आपको बहुत फायदा होगा, आपको अच्छा मार्गदर्शन मिलेगा और इसके साथ-साथ stock market kya hai in hindi की पूरी जानकारी भी प्राप्त होगी। लेकिन ब्रोकर की मदद लेनी है तो इसके लिए आपको उसे कुछ पैसे या फिर अपने स्टॉक के मुनाफे का कुछ हिस्सा भी देना होगा।

2 बड़े Stock Exchange हैं NSE और BSE, जो कंपनियां इन स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड होती हैं, सिर्फ उन्हीं में Stock को खरीदा या बेचा जा सकता है। आप जब भी किसी stock market kya hai in hindi को खरीदेंगे या फिर बेचेंगे, उसका पैसा सीधा आपके डीमैट अकाउंट में ही आता है और यह Demat Account आपके Bank Account से लिंक किया जाता है।

जो पैसे आपके डीमेट खाते में आते हैं उन्हें आप अपने बैंक खाते में बड़े ही आसानी से भेज सकते हैं, अगर आप अपने पैसों को शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आप Discount Broker ‘Zerodha’ पर अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं।

Demat account kaise khole

डीमैट अकाउंट हमारे बैंक अकाउंट की तरह ही होता है जैसे हमें बैंक में पैसे रखने के लिए बैंक अकाउंट की जरूरत पडती है ठीक वैसे ही हमें शेयरों को रखने के लिए डीमैट अकाउंट की जरूरत पडती है जिसकी मदद से हम शेयरों को खरीद कर रख सकते है और शेयरों को बेच सकते है। अगर आप डीमैट अकाउंट के बारे में और भी विस्तार से जनना चाहते है तो आप हमारी यह पोस्ट पढें डीमैट अकाउंट क्‍या है डीमैट अकाउंट खोलने के लिए क्‍या करें
Stock Exchange से शेयरों को खरीदने और बेचने के लिए हमें एक अकाउंट की जरूरत पडती है जिसे हम ट्रेडिंग अकाउंट कहते है बिना ट्रेडिंग अकाउंट के हम न तो शेयर खरीद सकते और न ही उन्हें बेच सकते क्योंकि ट्रेडिंग अकाउंट से ही हम Stock Exchange में शेयरों को खरीदने और बेचने का Order लगा सकते है बिना ट्रेडिंग अकाउंट के हम शेयरों को खरीद व बेच नहीं सकते |

Trading Kitne Type Ki Hoti Hai

1. Intra-Day Trading

ऐसे Trades 1 दिन के अंदर ही पूरे कर लिए जाते हैं, इस प्रकार की ट्रेडिंग में stock market kya hai in hindi को जिस दिन खरीदा जाता है उसी दिन बेचने का काम भी पूरा कर दिया जाता है।

2. Scalper Trading

ऐसे Trades को खरीदने के कुछ मिनट बाद ही बेच दिया जाता है, आमतौर पर इन Trades को बेचने में पांच से दस मिनट का ही समय लगता है, इस प्रकार के शेयर में मुनाफा बहुत ही ज्यादा होता है, 

लेकिन मुनाफा भी तभी होता है जब निवेश की गई राशि ज्यादा होती है, इसमें आर्थिक नुकसान का खतरा भी बहुत ही ज्यादा होता है क्योंकि निवेश की गई राशि बहुत ही ज्यादा होती है।

3. Swing Trading

इस प्रकार के Trades में ट्रेडिंग की प्रक्रिया को कुछ दिन, हफ्तों या फिर कुछ महिनें भी लग सकते हैं, स्टॉक खरीदने के कुछ समय तक निवेशक स्टॉक को अपने पास ही रखते हैं, और जब स्टॉक का भाव ऊपर जाता है तो सही कीमत पर उन्हें बेच देते हैं।

लोगों के द्वारा Stock Market को बहुत ही जोखिम भरी जगह माना जाता है जहां पर आर्थिक नुकसान होगा ही होगा, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है उनका यह सोचना बिल्कुल ही गलत है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ